अब हफ्ते में सिर्फ 4 दिन जाना होगा ऑफिस, 3 दिन मिलेगी छुट्टी; जानिए कब से लागू होंगे नए नियम

जीवन जीने कए लिए पैसा जितना जरुरी होता है। उतना ही शरीर के लिए आराम भी जरुरी होता है। प्रत्येक व्यक्ति को छुट्टी का बेहद इंतजार रहता है कई लोग छुट्टी के दिनों में अपने बचे हुए कार्यो को पूरा करते हैं एवं कई लोग अपनी छुट्टी को मौज-मस्ती में बिताते हैं। चाहे वह छुट्टी साप्ताहिक हो या फिर बचाया गया अवकाश। छुट्टी का नाम सुनते ही चेहरे पर खुशी छा जाती है। छुट्टी का दिन बच्चे बड़े सभी के लिए खास होता है। आइए जाने छुट्टी से जुड़ी कुछ खास बातें जिसे जानकर आप खुशी से झूम उठेंगे।

आइए जानते हैं नए नियमों के बारे में
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारियों को काम के घंटे और दिनों में राहत मिली सकती है। बताया जा रहा है कि जल्द ही हफ्ते में 5 दिन की जगह 4 दिन काम पर जाना होगा और 2 दिन की जगह अब 3 दिन छुट्टी मिलेगी। नए नियमों के अनुसार कोई भी कंपनी और कर्मचारी आपसी सहमति पर फैसला कर सकते हैं।

 

अगर हफ्ते में 9 घंटे के हिसाब से प्रति दिन से 5 दिन काम करते हैं तो आप हर हफ्ते 45 घंटे काम करते हैं। लेकिन 12 घंटे की शिफ्ट के अनुसार 4 दिन काम करेंगे तो 48 घंटे काम करना होगा। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 15 से 30 मिनट के बीच के अतिरिक्त कामकाज को ओवरटाइम में शामिल करने का प्रावधान है।

जिससे अगर कंपनी आपसे ज्यादा काम करवाती है तो आपको ज्यादा काम करने के पैसे मिलेंगे। प्रस्तावित नियमों के अनुसार किसी भी कर्मचारी से 5 घंटे से ज्यादा लगातार काम कराने की मनाही है। और कोई लगातार 5 घंटे काम करता है तो कर्मचारी को आधे घंटे का विश्राम दिया जाता है।

नए लेबर कोड से कुछ लोगों को परेशानी हो सकती है। क्योंकि इससे आपको मिलने वाली सैलरी कम हो सकती है। दरअसल इन नियमों के हिसाब मूल वेतन कुल वेतन का 50 फीसदी या अधिक होना चाहिए और इससे सैलेरी ब्रेकअप बदल जाएगा। जिन लोगों की तनख्वाह में से अलाउंस पार्ट ज्यादा है उसका अब पीएफ बढ़ जाएगा और हाथ में आने वाली सैलरी कम हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *