पठान से लेकर रामलीला तक इन 7 फिल्मो के लगने से पहले हुए थे विवाद पर बॉक्स ऑफिस पर हुई थी सुपरहिट – जनता का फैसला हुआ गलत

बॉलीवुड और विवादों का चोली दामन का साथ रहा है। बॉलीवुड में अक्सर आई फ़िल्मों को किसी न किसी विवाद ने अक्सर घेरा है। हाल ही में शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फ़िल्म पठान को लेकर भी जमकर विरोध देखा जा रहा है। इस फ़िल्म से जुड़ा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। लेकिन यह पहली बार नहीं है जब फ़िल्मों को विवादों के बीच देखा गया हो। ऐसे कई मौके आए हैं जब फिल्मों के टाइटल को लेकर भी खूब विवाद हुए है। आज हम ऐसे ही पांच फिल्मों की बात करेंगे जिसके टाइटल विवाद के चलते बदलाव करना पड़ा था।

 

 

 

 

 

 

 

 

बिल्लू बार्बर : यह फ़िल्म शाहरुख खान होम प्रोडक्शन रेड चिलीज़ के बैनर तले बनी थी। इस फ़िल्म में शाहरुख खान ने गेस्ट अपियरेंस दिया था।इसके टाइटल को लेकर भी काफी आलोचनाएँ झेलनी पड़ी थी। बिल्लू बार्बर के नाम से आई इस फ़िल्म को लेकर सैलून और हेयरड्रेसर यूनियन ने मिलकर इस फ़िल्म के टाइटल को बदलने की मांग की थी। इस बवाल को मद्दे नजर रखते हुए मेकर्स ने भी इन विवादों से पल्ला झाड़ने के लिए टाइटल में बदलाव करके फ़िल्म का नाम बिल्लू कर दिया था।

 

 

 

 

 

 

माइ नेम इज खान : शाहरुख खान और काजोल स्टारर फ़िल्म माइ नेम इज खान फिर बेहद सफलता पिक्चरों में से एक थी। लेकिन यह फ़िल्म काफी लंबे समय तक अपने नाम की वजह से विवादों में घिरी रही थी। लेकिन इस फ़िल्म के प्रोड्यूसर करण जौहर ने किसी भी नहीं सुनी और उन्होंने इस टाइटल के साथ ही इस फ़िल्म को रिलीज किया। इस फ़िल्म को लोगों ने खूब सराहा। विवादों ने भी शाहरुख और काजोल की दमदार एक्टिंग के सामने घुटने टेक दिए.

 

 

 

 

 

 

 

 

रामलीला : रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण नहीं इस फ़िल्म में लीड रोल निभाए थे। संजय लीला भंसाली की इस फ़िल्म से भी कंट्रोवर्सी जुड़े हुई है। इस फ़िल्म के टाइटल को लेकर काफी विवाद हुआ था जिसकी वजह से एफआईआर तक दर्ज करायी गयी थी। यही नहीं बल्कि इस फ़िल्म को सिनेमाघर के बाहर भी विरोध का सामना करना पड़ा था। बजरंगी दल ने इस फ़िल्म के टाइटल को लेकर आपत्ति ज़ाहिर की थी। इस के बाद फ़िल्म के टाइटल को बदल कर रिलीज किया गया था। फ़िल्म का नाम बदलकर गोलियों की रास लीला रामलीला कर दिया गया था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

आर….राजकुमार : शाहिद कपूर की इस फ़िल्म आपका नाम भी विवादों के चलते बदलना पड़ा था। से पहले इस फ़िल्म का नाम रैंबो राजकुमार था लेकिन इस फ़िल्म के डायरेक्टर प्रभुदेवा ने इस फ़िल्म पर चल रहे विवादों को देखते हुए इसका नाम बदल दिया था। रैंबो फ़िल्म के फ़िल्म मेकर्स ने इस नाम पर अपना कॉपीराइट करवा रखा है जिसकी वजह से रैम्बो नाम को सिर्फ वही यूज़ कर सकते हैं। इस विवाद के बाद डायरेक्टर प्रभुदेवा ने इस फ़िल्म का नाम आर….राजकुमार रखा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पठान : हाल ही में रिलीज होने वाली शाहरुख खान की फ़िल्म पठान सको भी लगातार विरोध का सामना करना पड़ रहा है। कई हिंदू संगठन नेताओं ने इस फ़िल्म पर अतपत्ती जताई है।मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने तो खुलेआम इस फ़िल्म की आलोचना की है साथ ही फ़िल्म के गाने बेशरम रंग में दीपिका के कपड़ों पर भी सवाल उठाए है। उन्होंने इस फ़िल्म को रिलीज होने से रोकने की बात कहीं है। अब तक इस फ़िल्म के मेकर्स की ओर से फ़िल्म के टाइटल या गाने के सीन में कोई बदलाव करने की बात सामने नहीं आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *