जानिए Bigg B का घर ‘ जलसा ‘ कैसा दीखता है , तस्वीरें देख चौंक जायेंगे

1969 से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कर अमिताभ बच्चन ने हिन्दी सिनेमा में अपना अलग ही स्थान बना लिया है। वो न केवल बॉलीवुड के सुपरस्टार बने, बल्कि करोड़ों हिंदुस्तानियों के दिलों के भी सुपरस्टार बन गए। उनके पिता श्री हरिवंश राय बच्चन एक महान लेखक थे। उनकी पत्नी, बेटा और बहू भी बॉलीवूड का एक अभिन्न अंग है। आज हम ऐसे ही महानायक के घर की कुछ तस्वीरें दिखाने वाले हैं.

घर के अंदर प्रवेश करने से पहले वह बात जान लेते हैं जो शायद बहुत ही कम लोगों को पता है। दरअसल एक प्रसिद्ध डाइरेक्टर रमेश सिप्पी द्वारा ‘जलसा’ बच्चन साहब को तोहफे में दिया गया था। यह तोहफा उन्हें ‘सत्ते पे सत्ता’ फिल्म में अद्भुत अभिनय करने के लिए मिला था। जलसा से केवल एक किलोमीटर की दूरी पर अमितजी का दूसरा घर “प्रतीक्षा” है। तो चलिए अब आपको लेकर चलते हैं अमितजी के खूबसूरत बंगले के अंदर. अमितजी के घर में प्रवेश द्वार पर ही वह स्वयं आपको मिल जाएंगे। यकीन न हो तो इस तस्वीर में देख लीजिये। वैसे रोज तो नहीं लेकिन हर रविवार अमिताभ जी अपने फैंस से मिलने के लिए वहाँ पर आते हैं। घर को सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह मजबूत लकड़ी का दरवाजा बनाया गया है।

 

 

अमिताभ बच्चन के घर जलसा का प्रवेश द्वार

घर में प्रवेश करने के बाद आपको दिखेगा हर भरा बाग। नीचे तस्वीर में देखिये ‘बागबान’ को अपने प्यारे पेट के साथ खेलते और मस्ती करते हुए. बाग से होते हुए प्रवेश करते हैं घर के भीतर। यहाँ आपको पूरा परिवार भगवान की आराधना करते हुए दिखाई देगा.

अमिताभ बच्चन के घर का बगीचा
अमितजी को पढ़ने का और थोड़ा बहुत लिखने का भी शौक है। इसलिए उनके खूबसूरत घर में आपको यह स्टडी रूम देखने को मिलेगा। यहाँ उनकी पसंदीदा किताबें हैं जो वह अपने फुर्सत के लम्हों में पढ़ते हैं। स्टडी का वातावरण इस प्रकार से बनाया गया है कि यहाँ पर शांति से बैठ कर पढ़ा जा सकें.
अमिताभ बच्चन के घर का अध्ययन कक्ष

 

अमितजी को कलाकृतियों को बहुत शौक है। इसलिए आपको इस तस्वीर में या आने वाली फोटो में ढेर सारी पेंटिंग देखने को मिल जाएगी। और यहाँ इस फोटो में तो पूरी दीवार ही आपको अलग-अलग छवियों से भरी हुई दिखाई देगी। यहाँ अपने जीवन के हसीन पलो की यादों को अमितजी ने बड़े प्यार से सजा कर रखा हुआ है।

अमिताभ बच्चन के घर में तसवीरों से भरी एक दीवार

जलसा का यह एक खूबसूरत सा कोना है जहां पर शाम ढलते ही आपको इस प्रकार की रोशनी दिखाई देगी। इसके अधिकांश हिस्से को लकड़ी से बनवाया गया है जिस प्रकार पारंपरिक घरों में देखा जाता है.अमितजी के घर में आपको पारंपरिक और मॉडर्न दोनों तरह की डिज़ाइन का नमूना देखने को मिल जाएगा। इस लिविंग रूम को ही देख लीजिये। यहाँ की पूरी सजावट आधुनिक तरीके से की गई है। आलीशान सोफा और ढेर सारी लाइटिंग की चमक ने इस कमरे में जान डाल दी है।

शाम के समय कृत्रिम प्रकाश में जगमग जलसा

राजमहल के शाही स्नान घर के समान ही आपको जलसा के अंदर बाथरूम का डिज़ाइन देखने को मिलेगा। सर्व सुविधा युक्त इस बाथरूम में आपको आस-पास हरे पेड़-पौधे भी देखने को मिल जाएगी।

जलसा का स्नानघर

 

श्वेता नन्दा की इस तस्वीर से यह बात साफ हो जाती है कि अमितजी का सिर्फ घर ही नहीं बल्कि घर में मौजूद दूसरी चीजें भी बहुत ही खूबसूरत है। जिस प्रकार यहाँ एक घोड़े की मूर्ति दिखाई दे रही है। ऐसी मूर्ति शायद ही आपको किसी और के घर में देखने को मिलेगी।

Beautiful sofa

10. अपने बच्चों के साथ जया बच्चन

लगता है यह कोना अमितजी को बेहद पसंद है। इसलिए यहाँ पर अलग-अलग पोज में कभी अपनी बेटी के संग तो कभी अपनी पत्नी और बेटी के संग यहाँ उन्होंने अपनी तस्वीर खींची है।

अमिताभ और जया बच्चन
अमिताभ बच्चन अपनी पुत्री के संग

इस लिविंग एरिया में भी आपको पीछे की तरफ आकर्षक मूर्तियाँ और पेंटिंग देखने को मिलेगी।

जया बच्चन की किट्टी पार्टी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *