कभी बुलंदी पर थे ये 5 Bollywood Celebs, फिर कंगाल होकर किसी ने मांगी भीख तो किसी ने की चोरी

बॉलीवुड की दुनिया में चकाचौंध बहुत है. इतनी ज़्यादा कि कभी-कभी आंखें तक चौंधिया जाती हैं और इंसान अपना भविष्य साफ़ नहीं देख पाता. यही वजह है कि कुछ एक्टर रातों-रात यहां शोहरत तो पा लेते हैं, मगर ज़िंदगी में सफ़लता नहीं. ग्लैमरस दुनिया के बहुत से ऐसे सेलेब्स हैं, जिन्होंने अर्श से फ़र्श तक का सफ़र देखा है. आज हम आपको ऐसे ही बॉलीवुड सेलेब्स के बारे में बताएं

Bollywood Celebrities Riches To Rags

1. भगवान दादा

Bhagwan Dada

भगवान दादा के नाम से मशहूर भगवान आभाजी पलव ने फिल्म ‘क्रिमिनल’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. गीता बाली के साथ उनकी फिल्म ‘अलबेला’ सुपरहिट रही. ‘शोलाजो भड़के’ गाना आज भी लोकप्रिय है. उन्होंने अपना जीवन एक राजा की तरह जिया, लेकिन ‘झमेला’ और ‘लबेला’ जैसी फिल्मों ने उनके सपनों को चकनाचूर कर दिया और उन्हें अपना जुहू बंगला और सात कारें तक बेचनी पड़ीं, जिनका इस्तेमाल वो सप्ताह के अलग-अलग दिन करते थे. वो अपने अंतिम दिनों में एक चाल में रहे और 2002 में हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई.

2. भारत भूषण

Bharat Bhushan

भारत भूषण फ़िल्म ‘बैजू बावरा’ से हिट हुए थे. उन्होंने बहुत नाम, प्रसिद्धि और पैसा कमाया. मुंबई में उनके कई फ्लैट थे लेकिन पैसे न बचाने की उनकी आदत के कारण उनका बुरा हाल हुआ. अपने अंतिम दिनों में, उन्हें एक चॉल में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा और एक फ़िल्म स्टूडियो में चौकीदार के रूप में काम करना पड़ा. 1992 में उन्होंने अंतिम सांस ली.

3. एके हंगल

AK Hangal

एके हंगल ने 225 फिल्मों में काम किया. फिर भी उनके जीवन के आख़िरी दिन बेहद संघर्ष और ग़रीबी में गुज़रे. हालत इतनी बुरी हो गई थी कि वो अपने मेडिकल बिल तक नहीं चुका पा रहे थे. उस वक़्त अमिताभ बच्चन ने उनकी 20 लाख रुपये देकर मदद की थी. साल 2012 में उनकी मौत हो गई थी.

4. विमी

Vimi

विमी ने 1967 में बीआर चोपड़ा की ‘हमराज’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया और रातों-रात स्टार बन गईं. बॉलीवुड में आने से पहले उन्होंने एक हाई प्रोफाइल बिजनेसमैन से शादी की थी. हालांकि, बाद में उनका तलाक हो गया और इंडस्ट्री में उन्हें फ़िल्में भी ऑफ़र नहीं हो रही थीं. नतीजा उन्हें शराब की बुरी लत लग गई. साल 1977 में उनकी मौत हो गई थी.

5. सीताराम पांचाल

Sitaram panchal

पीपली लाइव और पान सिंह तोमर जैसी फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता सीताराम पांचाल की हालत भी ख़राब हो गई थी. वो किडनी और फ़ेफड़े की समस्या से जूझ रहे थे. इलाज के लिए पैसे नहीं थे, तो उन्होंंने सोशल मीडिया के ज़रिए फ़ैन्स से मदद की अपील की थी. बता दें, 2017 में उनकी मौत हो गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *