आखिर क्यों सायरा बानो को छोड़ कर की दिलीप कुमार ने तीन बच्चों की माँ से शादी ?

बॉलीवुड के सबसे उम्रदराज एक्टर दिलीप कुमार डिहाइड्रेशन के चलते लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती हैं. पहले खबर आई कि गुरुवार तक उन्हें कुछ ही घंटो के लिए आईसीयू में रखा जाएगा. लेकिन दिलीप कुमार की हालत में सुधार नहीं है उन्हें अभी भी आईसीयू में रखा गया है. 11 दिसंबर 1922 को पेशावर पाकिस्तान में जन्मे दिलीप कुमार और उनकी सायरा बानो शादी के 50 साल से भी ज्यादा हो गए हैं. फिल्म इंडस्ट्री में तलाक होना जहां आम बात है, वहां ये जोड़ी एक मिसाल मानी जाती है.

हिंदी सिनेमा के दमदार अभिनेता जिसने हिंदी फिल्मो को मोकाम दिया भाषा को तहज़ीब दी जिसे भगवन से दौलत, शोहरत, इज़्ज़त बेशुमार दिया लेकिन ऐसे इंसान ने क्यों अपनी पत्नी को धोका देकर दूसरी शादी कर ली थी क्यों एक पाकिस्तानी महिला से चोरी चुपके से शादी कर दुनिया से झूट बोलते रहे थे दिलीप कुमार। आखिर क्यों अपनी दूसरी शादी को मीडिया से छुपा कर सबको झूट बोलते रहे थे दिलीप कुमार। हिंदी सिनेमा के एक दिग्गज कलाकार थे दिलीप कुमार और युसफ खान जिन्होंने सिर्फ 54 कर अपने करियर में वो मकान हासिल किया जो कई एक्टर 100 फिल्मे करके भी हासिल नहीं कर पाते। एक समय ऐसा था जिसमे दिलीप कुमार की मौजूदगी को ही सफलता की गारंटी माना जाता था। दिलीप कुमार कई हिंदी सिनेमा एक्टर के लिए आइडल बने हुए है लेकिन क्या हो जब एक ऐसा ही इंसान कच ऐसा कर डाले जिपर नाज़ करने के बजाये शर्मिंदा होना पड़े। आज हम बात करेंगे एक ऐसे ही किस्से की जीने दिलीप साहब की शानदार छवि को दागदार कर दिया था।

दिलीप कुमार साहब ने खुद से 22 साल छोटी सायरा बानो से शादी की इनकी शादी के 15 साल बाद अचानक ऐसा क्या हुआ की एक दूसरी औरत की वजह से दिलीप कुमार ने अपनी पत्नी सायरा बानो को छोड़ दिया। आपको बता दे की छोटी उम्र से ही सायरा बानो दिलीप कुमार की फैन थी और एक आम फैन की तरह उनकी दीवानी भी थी। सायरा बानो मशहूर एक्ट्रेस नसीम बानो की बेटी थी जो 1930 और 1940 के दशक की जानी मानी हीरोइन थी और और दिलीप कुमार के सतहज भी कई फिल्मो में भी काम किया था। दिलीप कुमार और नसीम बानो की अच्छी जान पहचान थी और जब वो पडोसी बने तो एक दूसरे के घर आना जाना बना रहता था। नसीम बानो ने अपनी बेटी को पढ़ने के लिए लंदन भेज दिया था जब उनकी बेटी पढाई पूरी कर भारत आयी तो बॉलीवुड में उनकी एंट्री के लिए माँ ने उनकी पूरी तरह से पहले ही तैयारी कर राखी थी।

सायरा ने शम्मी कपूर के साथ फिल्म जंगली से अपनी शुरवात करी थी जोकि सुपर हिट रही और सायरा रातो रात स्टार बन गयी। सैरा को उस समय एक के बाद एक खूब फिल्मे मिलने लगी जिनमे सबसे ज्यादा राजेंदर कुमार के साथ उनकी फिल्मे शामिल थी। कुछ समय बाद दोनों की शादी हो गयी फिर शादी के 14 साल बाद भी दिलीप कुमार का घर पूरी तरह से बस नहीं पा रहा था यानि सायरा माँ नहीं बन सकती थी। दिलीप कुमार की बहने चाहती थी की दिलीप दूसरी शादी कर ले दिलीप कुमार की भें की दोस्त आसमा दिलीप की बहुत बड़ी फैन थी और साथ ही वो शादी शुदा और तीन बच्चों की माँ भी थी लेकिन बहुत सूंदर थी की बहन चाहती थी की दिलीप अस्मा से शादी कर ले कुछ समय बाद आसमा ने अपने पति को तलाक दे दिया और दिलीप साहब से शादी कर ली लेकिन वो अपने रिश्ते को दनिया के सामने नहीं ला सकते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *