अपने बेटो के लिए कितनी संपत्ति छोड़कर गए है कादर खान ? कैनेडा में भी है घर…

अपनी बेहतरीन अदाकारी से करोड़ो लोगो का दिल जितने वाले कादर खान अब हमारे बीच नहीं है। आज हम आपको उनके बारे में कुछ ऐसी बातें बताएँगे जो सिर्फ कुछ लोगो को ही पता है। कादर खान का जन्म अफ़ग़ानिस्तान के काबुल शहर में हुआ था। कादर खान की संपत्ति के बारे में बोहोत कम लोग ही जानते है। कादर खान करीब 69 दशमलव 8 करोड़ रूपए के मालिक थे। जी हां दोस्तों कादर खान बहुत ज्यादा संम्पत्ति के मालिक थे। कादर खान का जीने का अंदाज़ भी बिलकुल अलग था, और इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि कादर खान कुछ वक़्त से कैनेडा में रहा करते थे। वैसे यह भी माना जाता है कि कैनेडा में भी कादर खान की काफी ज्यादा संपत्ति है। कादर खान बचपन से अमीर नहीं थे, बल्कि वह अपने शुरुआती दौर में काफी ज्यादा गरीब थे।

ज़रा सोचिये उन्होंने कितनी मेहनत करी होगी, वह कितने गरीब परिवार से थे, उन्हें 100 रूपए का नोट जो उन्हें तोहफे में मिला था वो भी उन्हें मजबूरी में खर्च करना पड़ा। और आज वह इतनी ज्यादा संपत्ति के मालिक थे। आपको बतादे कि कदीर खान के पास पैसे और खाने की इतनी तंगी थी, कि जब कादर 8 साल के थे तब तक उनके तीनो भाइयो की मौत हो चुकी थी, काबुल से पूरा परिवार माइग्रेट होकर मुंबई आज्ञा था, और वहा के कमिटीपूरा इलाके में रहने लगा था। नशीली दवाये, वषयावरिटी सभी उनके आस पास था लेकिन वह भटके नहीं और अपनी पढ़ाई में ध्यान देकर सिविल इंजीनिरिंग में तालिन हासिल करी।

गरीबी की वजह से ही कादर खान के माता पिता अलग होगये थे। कादर खान ने अपने बेटो के लिए मुंबई में 3 आलिशान घर खरीदे है जिनमे अब उनका परिवार रहता है। कादर खान के बेटे को महंगी कार का शौक था तो कादर ने अपने छोटे बेटे के लिए कई कार्स खरीदी थी। कादर खान खुद BMW में घुमा करते थे, लेकिन उनके बेटे रंग रोवर में जाय करते थे।

कादर खान ने अपने बच्चो के नाम पूरी जायदाद कर दी थी, उन्होंने कभी भी पैसा खर्चने में कंजूसी नहीं करी थी। कादर खान एक बड़े दिल के व्यक्ति थे और वह काफी NGO में भी दान किया करते थे। कादर खान का सिर्फ मुंबई में ही नहीं बल्कि कैनेडा में भी 2 बड़े घर है, कादर खान मुंबई से ज्यादा कैनेडा रहना पसंद करते थे और उनका दिहंत भी कैनेडा में हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *