अपने सोने की स्थिति से अपने व्यक्तित्व के बारे में जानें..

कुछ मुद्रा दूसरों की तुलना में बेहतर हैं!
हर व्यक्ति की आदत होती है कि वह बहुत ही खास और अनोखे तरीके से सो जाता है। हम में से कुछ को मुलायम तकिए पसंद होते हैं, दूसरों को मोटे, भारी कंबल पसंद होते हैं। वही हमारे सोने के तरीके के लिए कहा जाता है – चाहे हम अपनी पीठ के बल सोना पसंद करते हों या भ्रूण की स्थिति में मुड़े हुए हों। यह अजीब लग सकता है, लेकिन ये बहुत कुछ इस बात से संबंधित हैं कि हम सामान्य रूप से कितने स्वस्थ हैं! यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि आपकी नींद की आदतें आपके व्यक्तिगत स्वास्थ्य के बारे में क्या कहती हैं!

हमें रिचार्ज करने और लंबे दिन के बाद आराम करने के लिए नींद की जरूरत है – यह आपके फोन की बैटरी चार्ज करने जैसा है। लेकिन अच्छी नींद सोते समय भी एक स्वस्थ मुद्रा पर निर्भर करती है! नींद शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों को बहाल करने में मदद करती है, जैसे कि सेल टर्नओवर, मनोवैज्ञानिक समस्याएं जिनसे हम निपट सकते हैं और डिटॉक्सिफिकेशन, कुछ का नाम लेने के लिए। एक अच्छी रात के आराम के बाद, एक नया दिन शुरू करना बेहतर लगता है। जबकि कुछ के लिए सोना आसान है, अन्य लोगों के लिए लंबे समय तक आराम करना बेहद कठिन हो सकता है। यह सोने की मुद्रा से संबंधित हो सकता है, विश्वास करें या नहीं!

Was ist die beste Schlafposition

हम जिन अनोखी मुद्राओं में सोते हैं, उनके अलावा इन्हें तीन सामान्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। साइड, पेट और बैक स्लीपिंग पोजीशन सभी के फायदे और नुकसान हैं। बैक स्लीपर उन सभी में सबसे भाग्यशाली माने जाते हैं। जब नींद के दौरान स्थिर रीढ़ की बात आती है तो यह स्थिति सबसे अच्छी होती है, यह इसके लचीलेपन और स्वस्थ स्थिति को बनाए रखने में मदद करती है। एकमात्र नुकसान यह है कि जिन लोगों को खर्राटे आने की संभावना होती है, वे पाएंगे कि यह आसन इसकी घटना को बढ़ाता है। बड़ी संख्या में लोग करवट लेकर सोना पसंद करते हैं। चाहे वह बाईं ओर हो या दाईं ओर, यह स्थिति बहुत सामान्य है। आप पा सकते हैं कि आप अपनी बाहों या पैरों को सुन्न होने से बचाने के लिए अपनी नींद में बहुत अधिक लुढ़कते हैं। यदि आप एक भारी नींद वाले हैं और पूरी रात एक ही स्थिति में रहते हैं, तो हर समय अपनी दाहिनी ओर लेटने से पेट की समस्या हो सकती है, जैसे कि रिफ्लक्स। यदि आप अपने पेट के बल सोते हैं, तो यदि संभव हो तो आपको अपने तकिए और अपने गर्दन के क्षेत्र पर ध्यान देने की आवश्यकता है। पीठ की कई समस्याएं और दर्द गर्दन के कशेरुकाओं से उत्पन्न होता है, जो इस स्थिति में बहुत तनावपूर्ण होता है। यदि आप पाते हैं कि आप किसी अन्य तरीके से खुद को नहीं सो सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक स्वस्थ रीढ़ के लिए विशेष रूप से बेली स्लीपर्स के लिए डिज़ाइन किए गए तकिए में निवेश करें। आप बिना तकिए के भी सो सकते है या फिर बहुत ही पतले तकिए का भी प्रयोग कर सकते है।

विभिन्न सोने की स्थितियों के लाभ
एक (बाई या दाई) ओर सोना बुजुगों व गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक है। साथ ही यह मुद्रा उनके लिए भी लाभदायक है जिनको कमर में दर्द व खर्राटे की समस्या है। हालांकि यह मुद्रा उनके लिए नहीं है जिनको झुर्रियों की समस्या हो या कंधे में दर्द की शिकायत हो।
सीधा सोने की मुद्रा उनके लिए लाभदायक है जिनको झुर्रियों, गर्दन में दर्द, रीड की हड्ड़ी में दर्द व बंद नाक की समस्या हो। हालांकि यह मुद्रा गर्भवती महिलाओं के लिए नहीं है।
आपके लिए सर्वश्रेष्ठ सोने की मुद्रा कौनसी है?
जिस मुद्रा में आपको सबसे अधिक आराम व आनंद मिलता हो साथ ही सुबह उठने के समय तरो-ताज़ा महसूस होता हो, वही मुद्रा आपकी सर्वश्रेष्ठ मुद्रा है। यदि आपकी हाल ही की मुद्रा आपको ऐसा एहसास देती है तो उसको बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आपको लगता है की नई मुद्रा से आपको अधिक आराम मिलेगा तो आप मुद्रा बदल सकते है। सब आपके ऊपर है। तो आपको अच्छी नींद मुबारक हो!

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