आपके फोन के नीचे होता है छोटा-सा छेद, आखिर किस काम आता है, जानें यहां…

जब भी हम कोई स्मार्ट फ़ोन खरीदते है, तो उसके बारे में सबकुछ जानना चाहते हैं। फोन की स्क्रीन ऑन  कर डिसप्ले की जानकारी लेते हैं, सामने और पीछे से देखकर कैमरा प्लेसमेंट देखते हैं और इसी तरह सिम स्लॉट, मैमोरी स्लॉट, इयरफोन जैक, यूएसबी और लाउडस्पीकर तक की पूरी जानकारी लेते हैं। आपको सब कुछ मालूम होता है कि इसमें किस चीज का क्या काम है लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि चार्जिंग पोर्ट के ठीक बगल में फोन के निचले हिस्से में एक छोटा सा छेद होता है? क्या आप जानते हैं कि यह छेद क्या करता है या इसका उपयोग किस लिए किया जाता है.

Why does my phone have a tiny hole next to the charging port? - Quora

हो सकता है कि आपने अभी तक इस छेद पर गौर ना किया हो मगर अब जरूर करेंगे। ये ना ही फ्लैश का काम करता है, ना ही इससे फोटो खिंचती है और ना ही किसी तरह का बटन है। ऐसे में आज अपने इस आर्टिकल के जरिये हम आपको इस छेद के बारे में बता रहे हैं।

दरअसल, स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट के नीचे का छोटा छेद शोर रद्द करने वाला माइक्रोफोन होता है। जी हां, सही सुना आपने। हम आपको यह भी बताते हैं कि यह माइक्रोफोन कैसे काम करता है। जब भी आप किसी को कॉल करते हैं तो यह माइक्रोफोन एक्टिवेट हो जाता है। इसके एक्टिवेट होने के बाद आपकी आवाज दूसरी तरफ जाने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है। आप अपनी आवाज आराम से दूसरी तरफ पहुंचा सकते हैं।

Engineer Puts iPhone Charging Port in an Android Phone

इतना ही नहीं जब भी हम किसी ऐसी जगह होते हैं जहां पर बहुत शोर होता है और हमें किसी को अर्जेंट कॉल करना पड़े तो आपको दिक्कत हो जाती है लेकिन आपकी इस दिक्कत को यह छोटा-सा होल दूर कर देता है। यह होल हमेशा ही एक स्मार्टफोन में नीचे की तरफ चार्जिंग पोर्ट के बराबर में दिया गया होता है। हमे उम्मीद है की जिस तरह से आप इस बारे में नहीं जानते हैं ठीक उसी तरह से आपके दोस्तों को भी इस बारे में नहीं पता हो, तो आप उनके साथ भी यह जानकारी जरूर शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *